Guitar Related ContentMusic Theory

Types Of Guitar Styles And Tips To Improve Guitar Styles (Hindi)

Types Of Guitar Styles And Tips To Improve Guitar Styles

तो गाइस आज का आर्टिकल हमारे सभी गिटारिस्ट के लिए। तो आज हम सभी गिटार बजाने के स्टाइल्स को इम्प्रूव करने की टिप्स देंगे, जिससे की आपकी गिटार बजाने की स्किल काफी इम्प्रूव हो जायेगी, भले ही आप कोइसा भी स्टाइल बजाते हो गिटार पर। तो दोस्तों बिना कोई और देरी किये चलिए जानते है की हम अपने गिटार बजाने को किस तरह इम्प्रूव कर सख्ते है।

Tips To Improve Your Strumming

दोस्तों जितने भी गिटारिस्ट हमारे इंडिया में है उनमे से ज्यादातर गिटारिस्ट strumming स्टाइल बजाते है क्योकि एक तो strumming स्टाइल बाकी गिटार स्टाइल्स से थोड़ा आसान है, और strumming करने वाले गिटारिस्ट की डिमांड भी काफी ज्यादा होती है। दोस्तों आप इस बात का अंदाजा इस तरह लगा सख्ते हो की, हर दूसरे गाना के बैकग्राउंड में आपको गिटार के strumming म्यूजिक का साउंड आपको सुनाई देगा, अगर आप ध्यान से सुने तो।

तो गाइस अब बात की जाए की हम अपनी strumming को इम्प्रूव कैसे करें। तो strumming को इम्प्रूव करने के लिए आपको हर हफ्ते  एक नयी strumming को try करते रहना है और जितनी हो सके उतनी आपको अपनी creativity लगाना है अपनी strumming के साथ। जैसे की आप Down Up Down Down Up strumming play कर रहे हो, तो आप बीच – बीच में mute का यूज़ भी कर सख्ते हो, या इसमें आप अपने हिसाब से एक्स्ट्रा कुछ ऐड कर सख्ते हो। दोस्तों strumming को improve करना के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा रियाज़ करना होगा और जितनी हो सके उतनी अपनी क्रिएटिविटी लगाना होगा, क्योकि जैसे ही आपने कुछ नया try करना बंद किया तो आप स्टेबल हो जाएंगे और आप कभी improve नहीं कर पाएंगे।

Tips To Improve Your Tabbing And Trapping

दोस्तों tabbing और trapping लगभग एक जैसे होते है। tabbing में आपके एक हाथ में pick रहती है और दूसरे हाथ से आपको नोट्स play करना पढता है, लेकिन trapping में आपको अपनी फिंगर से ही guitar के fard को हिट करके नोट्स play करना पढता है। तो यह अन्तर है tabbing और trapping में। दोस्तों tabbing और trapping strumming के मुताबिक़ थोड़ा मुश्किल स्टाइल है, लेकिन दोस्तों tabbing और trapping सुनने में काफी आकर्षक लगता है। गाइस tabbing और trapping में आपको गाना गाने की जरूरत नहीं है क्योकि tabbing और trapping में खुद लीड नोट्स आ जाते है। दोस्तों tabbing और trapping बजाने वालो की value भी काफी ज्यादा होती है strumming करने वाले गिटारिस्ट के मुताबिक़।

तो अब बात की जाए tabbing और trapping तो improve करने वाली exercises के बारे में। दोस्तों सबसे पहले जो आपको काम करना है वह यह है की, आपको अपनी ear training अच्छी करना होगी, जिससे की आप गाना सुने और आपको उस गाने के सुर समझ में आजाए, क्योकि जब तक आप सुर नहीं समझ पाएंगे तो आप guitar पे लीड नोट्स नहीं बजा पाएंगे। दोस्तों इस टॉपिक के ऊपर मैंने पहले से ही एक आर्टिकल लिखा हुआ है जिसे आप यहाँ क्लिक करके पढ़ सख्ते है। दोस्तों ear training के साथ – साथ आपको अपने हाथो को भी guitar के फ्रेट के साथ जमाने होंगे, जिसके लिए आपको हर एक string के हर एक fret को अच्छे से बजाने की प्रैक्टिस करना होगा। तो इस तरह आप tabbing और trapping को improve कर सख्ते है। दोस्तों अगर आपको इसकी exercise के बारे में और डिटेल में जानना है तो आप कमेंट करके हमें बता सख्ते है हम जरूर और detail में इसको explain कर देंगे।

Tips To Improve Your Fingerstyle

तो दोस्तों अगला जो स्टाइल है वह है फिंगरस्टीले। गाइस फिंगरस्टीले करने वाले गिटारिस्ट काफी ज्यादा कम है सभी गिटारिस्ट में से क्योकि यह काफी ज्यादा कठिन है। दोस्तों इसे बजाने के लिए आपके हाथ गिटार फ्रेट पे तो जमे रहना ही चाहिए, साथ ही सभी स्ट्रिंग्स पर भी जमे रहना चाहिए।

दोस्तों अब बात की जाए fingerstyle की exercise के बारे में। गाइस आपको यह बात ध्यान रखना है की गिटार के ऊपर की तीन स्ट्रिंग को आपको अपने thumb से पिक करना है और फोर्थ स्ट्रिंग को index फिंगर से पिक करना है, फिफ्थ स्ट्रिंग को मिडिल फिंगर से पिक करना है और लास्ट सिक्स्थ स्ट्रिंग को रिंग फिंगर से पिक करना है। तो इस पैटर्न में आपको अपनी फिंगर को रखने की प्रेक्टिस करनी है और गिटार बजाने की कोशिश करनी है। और साथ ही साथ आपको सभी फ्रेट पे अपना हाथ तो ज़माना ही है। तो यह थी कुछ एक्सरसाइज फिंगरस्टीले की उम्मीद है आपको सभी exercises और बातें अच्छे से समझ आयी होंगी।

इस आर्टिकल की पूरी जानकारी संक्षेप में 

तो इस आर्टिकल में हमने कई गिटार स्टाइल्स के बारे में जाना जैसे की Strumming गिटार स्टाइल, tabbing गिटार स्टाइल, trapping गिटार स्टाइल और fingerstyle गिटार स्टाइल। और हमने इस सभी गिटार स्टाइल्स की एक्सरसाइजेज भी जानी की किस गिटार स्टाइल में कौनसी एक्सरसाइज करना चाहिए जैसे की strumming गिटार स्टाइल में आपको नयी – नयी strummings को टॉय करते रहना चाहिए, tabbing और trapping में आपको अपनी ear training अच्छे से करना चाहिए और guitar के फ्रेट पे अपने हाथ ज़माना चाहिए और fingerstyle में आपके साथो को guitar फ्रेट पे तो ज़माना ही चाहिए साथ की गिटार की स्ट्रिंग्स पर भी साथ ज़माना चाहिए। तो दोस्तों यह थी इस पूरे आर्टिकल की संक्षेप में जानकारी।

निष्कर्ष

दोस्तों मुझे भरोसा है की आपको यह आर्टिकल काफी पसंद आया होगा, और आपको काफी सारी महत्वपूर्ण जानकारी इस आर्टिकल के माध्यम से मिली होगी। और हाँ दोस्तों एक बात में आप सभी को बताना चाहूंगा की, गिटार के और भी styles रहते है इनके अलाबा जैसे की  flatpicking, electriclead, classical आदि। अगर आप इनके बारे में भी जानना चाहते है तो आप हमें कमेंट करें हम जरूर इन गिटार स्टाइल्स के ऊपर एक आर्टिकल लाएंगे। दोस्तों अगर आप हमसे पर्सनली बात करना चाहते है तो आप हमसे atozcontentprovider@gmail.com पर मेल करके personally बात कर सख्ते है। और दोस्तों जैसा की में हर आर्टिकल में बोलता हूँ की आप प्लीज इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा लोगो को शेयर करें और हमें अपना सहयोग दे क्योकि बिना आपके सहयोग के हमे इस वेबसाइट पे काम करने का मोटिवेशन नहीं मिलेगा तो प्लीज कीप शेयर। धन्यवाद

One thought on “Types Of Guitar Styles And Tips To Improve Guitar Styles (Hindi)

  • Harsh Patel

    strumming is my favourite guitar style

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *