Music Theory

How To Get Better At Lyrics Writing (Hindi)

तो गाइस आज का आर्टिकल हमारे सभी लिरिक्स राइटर के लिए है। अगर आप लिरिक्स राइटिंग नहीं करते है तो भी आप इस आर्टिकल को पढ़ सख्ते है, क्योकि इस आर्टिकल में आपको काफी सारी म्यूजिक से रिलेटेड महत्वपूर्ण जानकारी मिलेंगी। इस आर्टिकल में हम कुछ ऐसी ट्रिक्स के बारे में जानेंगे जिसके जरिये आप भी काफी बढ़िया – बढ़िया लिरिक्स लिखने लगेंगे। तो दोस्तों बिना कोई और देरी किये चलिए जानते है की हम अपनी लिरिक्स राइटिंग को कैसे अच्छा कर सख्ते है।

1. Listen Too Much Music

दोस्तों अगर आपको अपनी लिरिक्स राइटिंग अच्छी करना है तो आपको ज्यादा से ज्यादा गाना सुन्ना होगा, क्योकि दोस्तों बिना गाना सुने आपके दिमाग में कोई नए शब्द आएंगे ही नहीं। और हाँ दोस्तों आपको जितना हो सके उतने नए गाने सुन्ना है क्योकि नए गाने सुनने से ही आपके दिमाग में नए – नए शब्द जाएंगे जिन्हे आप अपने गाने में डाल सखेंगे और दोस्तों इसमें एक यह भी एक फायदा है की आप ट्रेंडिंग गानो से जुड़े हुए भी रहेंगे जिससे की आपके गाने का फ्लेवर कभी भी पुराना नहीं रहेगा और आपको नयी जनरेशन के गानो का नॉलेज हमेशा रहेगा।

2. Write With Your Emotions

दोस्तों अगर आपको अच्छे गाने लिखना है तो आपको अपने इमोशंस से गाने लिखना होगा। अगर आपको कोई दुःखभरा गाना लिख रहे हो तो आप अपनी लाइफ के कुछ दुःख भरे पल को याद करो, फिर आप देखंगे की आपके मन में कई सारी बातें आ रही होंगी, फिर आपको सिम्पली उन बातो को लिख लेना होगा। इसके बाद आपका काम काफी ज्यादा आसान हो जाएंगे क्योकि आपके पास आपके गाने का ढांचा तो आगया है, बस आपको उन सेन्टेन्सेस को अच्छे से ज़माना होगा और एक गाने के शेप में लाना होगा। तो गाइस इस तरह आप कोई भी गाना अच्छे से लिख पाओगे भले ही गाना इमोशनल हो या मस्ती भरा आपको कोई दिक्कत नहीं जायेगी गाने लिखने में।

3. Listen Song Writers Interview

दोस्तों अगली चीज़ जो आपको करना है वह यह है की, आपको कई सांग राइटर के इंटरव्यू बहुत ध्यान से सुन्ना है, क्योकि गाइस जब आप किसी भी अच्छे सांग राइटर की बातों को सुन्नते हो तो आपको कई सारी जरूरी बातें समझमे आती है जैसे की अच्छे सांग राइटर गाने की लिरिक्स कैसे लिखते है, उनकी लिरिक्स लिखने की स्ट्रेटेजी क्या – क्या है आदि आपको कई चीज़े सांग राइटर के इंटरव्यू सुनने के बाद पता चलती है। तो इस तरह आप अपनी लिरिक्स लिखने की कला को निखार सख्ते हो।

4. Writes Whatever Is On Your Mind

दोस्तों आपको अच्छी सांग राइटिंग सीखने के लिए ज्यादा से ज्यादा सांग बनाने की कोशिश करना है क्योकि जितना ज्यादा आप सांग राइटिंग करने का प्रयास करेंगे आप उतने ही अच्छा सांग राइटर बनने की और बढ़ते चले जाएंगे। आपको जो मनमे आये उसे  एक रफ़ कॉपी में लिखना है और उससे एक अच्छा सांग बनाने की कोशिश करना है। दोस्तों धीरे – धीरे आप इस चीज़ में माहिर होते चले जाएंगे और एक अच्छे सांग राइटर बनके उभरेंगे।

5. Read A Dictionary

अगर आपको एक अच्छा सांग राइटर बनना है, तो आपके दिमाग में कई वर्ड के पर्यायवाची याद रहना चाहिए क्योकि हर एक वर्ड आपके गाने के लिए जरूरी होता है। तो दोस्तों इसलिए आपको ज्यादा से ज्यादा डिक्शनरी पढ़ना चाहिए क्योकि डिक्शनरी पढ़ने से आपके पास हर एक गाने की लाइन के लिए कई सारे वर्ड्स चूसे करने के ऑप्शन बढ़ जाते है जिसे चूसे करके आप अपने गाने की लिरिक्स को अच्छे से अच्छे कर पाएंगे।

गाइस आप राइम डिक्शनरी भी ले सख्ते है, इस डिक्शनरी से आपके पास कई वर्ड्स के राइम आ जाएंगे जिसके जरिये आपको गाने की लिरिक्स बनाने में काफी आसानी होएगी और आप अच्छी से अच्छी लिरिक्स बना पाएंगे।

Full Information In Short

तो इस आर्टिकल में हमने सांग राइटिंग की कई सारी ट्रिक्स जानी जैसे की हमने सबसे पहले जाना की हमे ज्यादा से ज्यादा सांग्स सुन्ना चाहिए क्योकि ज्यादा सांग सुनने से आपके पास कई सारे नए – नए वर्ड्स आते रहते है। इसके बाद हमने जाना की हमे अपने गाने की लिरिक्स इमोशंस से लिखना चाहिए, जैसे की कोई ख़ुशी वाला गाना लिखने के लिए हमे अपनी लाइफ के कुछ ख़ुशी वाले पल याद करके लिखना चाहिए।

फिर हमने जाना की हमे अच्छे सांग राइटर के इंटरव्यू को भी सुन्ना या देखना चाहिए क्योकि अच्छे सांग राइटर के इंटरव्यू से हमे काफी सारी टिप्स सांग राइटिंग से रिलेटेड जान्ने को मिलती है। फिर इसके बाद हमने जाना की हमे जो मन में आये उसे लिखने में कोई संकोच नहीं करना चाहिए और क्योकि अगर हमे लिरिक्स पसंद नहीं आती तो हम उसे हटा तो सख्ते है लेकिन अगर कुछ लिखने से हमारा गाना अच्छा बन जाता है तो यह हमारी लिखे काफी अच्छी बाद रहती है। फिर आखिर में हमे बताया गया की हमे ज्यादा से ज्यादा डिक्शनरी पढ़ना चाहिए क्योकि डिक्शनरी पढ़ने से हमारे पास शब्दों की कमी नहीं रहती और हम अच्छी से अच्छी लिरिक्स अपने गाने के लिए लिख पाते है। तो यह था इस पूरे आर्टिकल का शार्ट एक्सप्लनेशन मुझे उम्मीद है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा।

Conclusion

इस आर्टिकल में हमने कई सारी जानकारी सांग राइटिंग से रिलेटेड जानी और अच्छे से अच्छे सांग की लिरिक्स हम कैसे बना सख्ते है यह भी हमने जाना। दोस्तों अगर आप हमे कोई सुझाब देना चाहते है तो आप हमे atozcontentprovider@gmail.com पर e-mail करके दे सख्ते है या फिर आप हमे कमेंट करके भी कोई सुझाब दे सख्ते है। और अगर आपको कोई टॉपिक के बारे में आर्टिकल पाना चाहते है, तो भी आप हमे कमेंट करके टॉपिक का सुझाब दे सख्ते है, हम जरूर उस टॉपिक पर एक आर्टिकल लिखने की पूरी कोशिश करेंगे।

और दोस्तों जैसा की में हर आर्टिकल में कहता हूँ की आप कृपया इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा अपने दोस्तों के ग्रुप में शेयर करे, जिससे की हमे और भी ज्यादा काम करने का मोटिवेशन मिले और हम आपके लिए और अच्छे – अच्छे आर्टिकल लेके आ पाए । तो प्लीज इसे शेयर करे और आप अपना सपोर्ट दे। तो आजके लिए बस इतना ही मिलते है किसी और नए टॉपिक के साथ। धन्यबाद।।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *