Blog

How Do We Make A Professional Song Video (Hindi)

तो आज हम जानेंगे की हम एक प्रोफेशनल सांग वीडियो कैसे बना सख्ते है। दोस्तों अगर आपको भी एक प्रोफेशनल सांग वीडियो बनाना है तो आपको सबसे पहले एक अच्छे स्टूडियो में जाके अपने गाने को रिकॉर्ड करना होगा। क्योकि यदि आपका गाना ही अच्छा नहीं होगा तो आप भले ही कितनी अच्छी सांग वीडियो बनालो आपकी वीडियो अच्छी नहीं चलेगी। तो गाइस सबसे पहले आपके अपने गाने को अच्छे से रिकॉर्ड करवाना है और अच्छे से मिक्सिंग मार्टरिंग करवाना है, फिर इसके बाद हमे अपनी सांग वीडियो बनाना है।

तो दोस्तों में मानके चलता चलता हूँ की आपने अपने गाने को अच्छे से रिकॉर्ड और मिक्सिंग मास्टरिंग करवा दिया होगा। तो चलिए अब हम जानते है की हम अपने गाने की वीडियो कैसे बना सख्ते है।

Step 1. Take A Good Quality Camera

अगर आपको एक अच्छी सांग वीडियो बनाना है तो आपको सबसे पहले एक अच्छा कैमरा लेना होगा क्योकि अगर आपकी वीडियो की क्वालिटी की अच्छी नहीं होगी तो आपकी वीडियो देखना क्यों कोई पसंद करेगा, तो इसलिए हम एक अच्छी क्वालिटी का dslr लेना है। आप किसी भी स्टूडियो वाले के पास जाके कैमरा रेंट पे ले सख्ते है जिससे आपका बजट भी ज्यादा नहीं बिगड़ेगा और आपका काम भी हो जाएगा। दोस्तों में आपको एक सुझाब देना चाहता हूँ की आप अपने साथ एक कैमरामेन को लेके जरूर जाए क्योकि अच्छी सांग वीडियो बनाने के लिए एक अच्छे कैमरा मेन का रोल भी काफी रहता है।

तो गाइस आपको एक अच्छा कैमरा रेंट पे लेना है और आपको अपने साथ एक अच्छे कैमरामेन को भी रखना है।

Step 2. Go To Nice Location For Song Video

दोस्तों अब आपको एक अच्छी लोकेशन पे जाना है क्योकि दोस्तों अगर आप किसी अच्छी लोकेशन पे जाके अपने सांग की वीडियो को रिकॉर्ड करते हो, तो आपकी वीडियो के वायरल होने के चान्सेस काफी बढ़ जाते है। आपको मिनिमम तीन अलग – अलग एंगल में अपने गाने को रिकॉर्ड करना है और वो भी हर लोकेशन में, क्योकि दोस्तों जितने ज्यादा एंगल और लोकेशन की वीडियो आपके पास होगी, आपकी वीडियो के अच्छे बनने के चान्सेस उतने ही ज्यादा होंगे और आपकी वीडियो उतनी ही अच्छी बनेगी।

गाइस में आपको एक सुझाब और देना चाहता हूँ की आप किसी अच्छी जगा पर जाए अपने सांग की वीडियो को रिकॉर्ड करने के लिए, जहा काफी अच्छे – अच्छे सीन्स हो जैसे की कोई अच्छा सा रिसोर्ट, पार्क या कोई उचाई वाली जगह जहा से काफी अच्छे नज़ारे दीखता हो। क्योकि दोस्तों ऑडियंस को गाने की वीडियो में भी उतना ही मज़ा आये जितना आपके गाने को सुनने में आता है। तभी आपका गाना वायरल होगा और आपकी मेहनत सफल होएगी।

दोस्तों जब आप अपने गाने की वीडियो बनाओ, तो आपको एक बात का ख्याल रखना है की आपको अपने गाने को फील से गाने की एक्टिंग करना है क्योकि जब तक लोगो को लगेगा नहीं की गाना गाने वाला बंदा फील से गा रहा है तब तक लोगो को आपके गाने में मज़ा नहीं आएगा। तो दोस्तों कोशिश करे आप अपने गाने की वीडियो में फील से गा रहे हो ऐसा लगे।

Step 3. Use Nice Software And Effects For Your Song Video

गाइस अब आपको अपने गाने की वीडियो को अच्छे से एडिट करना है और उसमे अच्छे – अच्छे इफेक्ट्स लगाना है। इस लिए आपको एक अच्छे वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर को चलाना आना चाहिए या फिर आप किसी अच्छे वीडियो एडिटर के पास जाके अपने गाने की वीडियो को एडिट करवा सख्ते है।

दोस्तों अगर आपको वीडियो एडिटिंग नहीं आती और आपके पहचान में कोई वीडियो एडिटर भी नहीं है तो आप ऑनलाइन भी अपने गाने को एडिट करवा सख्ते हो। आप fiverr नाम की वेबसाइट पे जाके किसी भी अच्छे वीडियो एडिटर को hire करके अपने गाने की वीडियो को एडिट करवा सख्ते हो।

Step 4. What Is A Right Way To Publish Your Song

दोस्तों कई लोग गाना भी अच्छा रिकॉर्ड करवा देते है, वीडियो भी अच्छे से रिकॉर्ड और एडिट करवा देते है फिर भी उनकी वीडियो अच्छा परफॉर्म नहीं करती यूट्यूब पर क्योकि दोस्तों उन्होंने अपने गाने का टाइटल ठीक से नहीं डाला होता, उन्होंने अपने गाने का थंबनेल अच्छे से नहीं बनाया होता, उन्होंने अपनी वीडियो में सही से टैग का यूज़ नहीं किया होता, आदि कई छोटी – छोटी गलती करने की वजह से उनके गाने यूट्यूब पर नहीं चल पाते।

तो में आपको एक सुझाब देना चाहूंगा की आप जितना ज्यादा समय अपने गाने को रिकॉर्ड और एडिट करने में लगाते है उतना ही समय अपनी वीडियो के थंबनेल को बनाने में और वीडियो के टाइटल और टैग डालने में लगाए। तो इस तरह आप एक प्रोफेशनल गाने को बना और पब्लिश कर सख्ते है।

Full Information In Short

तो सबसे पहले हमने जाना की हमे अपने गाने को अच्छे से रिकॉर्ड और मिक्सिंग मास्टरिंग करवाना पढता है। फिर हमे किसी अच्छे कमरे और कैमरामैन को रेंट पे लेना पढता है। फिर हमे कोई अच्छी लोकेशन पर जाके अपने गाने को अलग – अलग एंगल और लोकेशन में रिकॉर्ड करना पढता है और हमे एक टिप भी दी गयी की हमे गाने को फील करके वीडियो रिकॉर्ड करवाना चाहिए। फिर हमे बताया गया की हमे गाने की वीडियो को एडिट करने के लिए किसी अच्छे वीडियो एडिटर के पास जाना चाहिए या फिर अच्छे वीडियो एडिटर को ऑनलाइन hire करना चाहिए। फिर आखिर में हमे बताया गया की हमे यूट्यूब के थंबनेल को अच्छे से डिज़ाइन करना चाहिए और टाइटल टैग्स अच्छे से डालना चाहिए।

Conclusion

तो यह था हमारा आर्टिकल प्रोफेशनल सांग वीडियो के बनाने पर उम्मीद है आप सभी को पसंद आया होगा। दोस्तों अगर आप चाहते है की हम आपके लिए एक फुल डिटेल कोर्स लाये सांग वीडियो एडिटिंग या मिक्सिंग मास्टरिंग का तो आप हमे कमेंट करके या मेल करके कह सख्ते है, आपके जितने ज्यादा कमेंट और मेल आएंगे हम उतना जल्दी उस कोर्स को लाने की कोशिश करेंगे और उतना ही अच्छा कोर्स लाएंगे। तो गाइस ज्यादा से ज्यादा कमेंट करे और इस आर्टिकल को शेयर करें। तो स्टूडेंट्स आजके लिए बस इतना ही मिलते है  सांग वीडियो एडिटिंग या मिक्सिंग मास्टरिंग के कोर्स में। धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *